What Day is Today

National, International, Religious & World Events

Hindi Speech On Independence Day 15 August 2018 Teachers & Students

Independence Day Speech is very important on 15 August 2018. Teachers & Students give the speech on stage in front of many people to show the importance of 15 August. This helps people to know that when India celebrates the first independence day. Teachers tell the students about the significance of independence day & make the speech on 15 August.

Independence Day Hindi Speech For Teachers

As teachers play a major role in telling students about the Independence Day so that now they will give the speech on it. As it’s the 72 Independence Day of India and people are very much excited about it.

सुप्रभात हर कोई और दिन के हमारे विशेष अतिथि को विशेष अभिवादन, सम्मानित शिक्षक, माता-पिता और सभी प्यारे दोस्तों, मैं आपको देश का 72 वां स्वतंत्रता दिवस चाहता हूं। हम सभी उस दिन के बारे में जानते हैं जिसके लिए हमने यहां एकत्र किया है। आज भारत का स्वतंत्रता दिवस है। मैं इस महान दिन को बहुत ही शानदार तरीके से मनाने के लिए बहुत उत्साहित हूं।

आज भारत का 72 वां स्वतंत्रता दिवस भाषण है। आज हम राष्ट्रीय ध्वज ट्राइकलर उछालने जा रहे हैं और भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए बलिदान को सलाम करते हैं। मुझे आज यहां बात करने के लिए एक भारतीय और भाग्यशाली कहने पर बहुत गर्व है। आप सभी ने मुझे स्वतंत्रता दिवस में आपसे बात करने का मौका दिया है। मैं आप सभी और मेरे वर्ग शिक्षक को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने मुझे आपके सामने बात करने के लिए चुना है। इस तरह मैं अपने सभी विचारों को भारत के मुक्त पर साझा करने जा रहा हूं।

स्वतंत्रता दिवस हर साल 15 अगस्त 2018 को मनाया जाता है। भारत को 1 9 47 में 14 अगस्त की रात को मुक्त कर दिया गया था। स्वतंत्रता दिवस के बाद, भारत के प्रधान मंत्री यानी पंडित जवाहर लाल नेहरू ने नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस पर भाषण दिया।

जबकि ग्रह ज्यादातर नींद में था, दुनिया भर के लोग सो रहे थे, भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिली। अब भारत को दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश घोषित किया गया है। भारत विविधता में एकता के रूप में जाना जाता है और पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। भारत धर्मनिरपेक्ष देश बनाने के लिए काम कर रहा है जहां भारतीय लोग प्रसिद्ध हो गए हैं और समाज के सभी वर्गों में एकता के लिए उत्तर देने के लिए तैयार थे।

हमारे पूर्वजों ने अतीत में कड़ी मेहनत की है ताकि हम इसके लिए स्वतंत्र देश में रह सकें। अब ई स्वतंत्र देश में चल सकता है। ब्रिटिश शासन को तोड़ना आसान नहीं था, हमारे निरंतर प्रयासों के साथ, अंग्रेजों के शासन को हटा दिया गया और भारत सरकार बनाई गई। हमें उन लोगों के प्रयासों को कभी नहीं भूलना चाहिए जो देश के कल्याण में अथक रूप से काम करते हैं। स्वतंत्रता सेनानियों ने एक ही प्रक्रिया में बहुत मेहनत कर रहे थे। वे हम सभी से सलाम के लायक हैं। उन्हें हमेशा हमारे द्वारा याद किया जाएगा और हमारे दिल में हमारे सभी जीवनओं के लिए प्रेरणा के रूप में रहेंगे।

आज, स्वतंत्रता दिवस भारत के इतिहास में एक बहुत ही उल्लेखनीय दिन है। यह हमें उन भारतीय लोगों के बलिदान को याद करता है जिन्होंने देश की आजादी और समृद्धि के लिए अपना जीवन दिया है। भारत की स्वतंत्रता सभी भारतीयों के सहयोग, बलिदान और भागीदारी का परिणाम है।

भारतीयों को उन सभी राष्ट्रीय नायकों को सलाम और मूल्यवान होना चाहिए जो हमें स्वतंत्र देश में रहने दें। हमें धर्मनिरपेक्षता में विश्वास रखना चाहिए और एकता बनाए रखने के लिए कभी अलग नहीं होना चाहिए ताकि कोई भी तोड़ सके और फिर शासन न करे।

हम सभी को भारत के भविष्य के लिए अत्यधिक जिम्मेदार और अच्छी तरह से शिक्षित होने की शपथ लेनी चाहिए। हमें अपने सभी कर्तव्यों का पालन करना चाहिए और लक्ष्य प्राप्त करने और सफलतापूर्वक इस लोकतांत्रिक राष्ट्र का नेतृत्व करने के लिए कड़ी मेहनत करनी चाहिए।

जय हिंद, जय भारत।

Independence Day Hindi Speech For Students

For students, it is also very important to give a speech about 15 August, so here is a very easy short speech on Indian Independence Day for students.

मुख्य अतिथि, प्रिंसिपल, शिक्षकों और मेरे प्यारे दोस्तों के लिए सुप्रभात। मैं आप सभी को एक बहुत ही स्वतंत्र स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देता हूं! आज, मुझे स्वतंत्रता दिवस पर कुछ बोलने का मौका मिला है इसमें मैं अपने आपको सम्मानित महसूस कर ता हूं। 15 अगस्त हमेशा हमारे लिए इतना खास रहा है कि एक दिन जब हम अपने देश की सारी महिमा याद करते हैं क्योंकि हम संघर्ष, विद्रोह और भारतीय स्वतंत्रता से लड़ने वाले भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों के प्रयासों को याद करते हैं। भारत का स्वतंत्रता दिवस न केवल ब्रिटिश राज के शासन से भारत की आजादी को दर्शाता है, बल्कि यह इस देश की शक्ति को भी दिखाता है। और ये दिखाता है कि जब वह इस देश के सभी लोगों को एकजुट करता है ।

देश दिन प्रतिदिन केवल आगे बढ़ गया है और एक महाशक्ति बनने के अपने रास्ते पर है। भारत की स्वतंत्रता के चार वर्षों के पूरा होने से पहले, हमने इसे संविधान की शुरूआत के साथ गणराज्य बनाकर देश को मजबूत किया जिससे पूरी दुनिया झुकती है। हम एक विशाल विविधता का देश हैं, और हमारी एकता हमें एक मजबूत राष्ट्र बनाती है। प्रौद्योगिकी से कृषि तक हम दुनिया के शीर्ष देशों में से एक हैं, और यहां से कोई पीछे नहीं जा रहा है क्योंकि हम हमेशा बढ़ने और बेहतर करने के कदम पर हैं।

आज, जैसा कि हम स्वतंत्रता दिवस पर अपने देश की सभी उपलब्धियों को याद करते हैं, हम अपने सैनिकों को न भूलें। हमारे बहादुर सैनिकों के लिए धन्यवाद कि हम उनके कारण अपने देश में शांति में रह सकते हैं क्योंकि हम जानते हैं कि वे हमेशा हमारी रक्षा करने के लिए वहां रहते हैं। वे भारत को धमकी देने वाली आतंकवादी ताकतों से हमें सुरक्षित रखते हैं।आइए हम अपने सैनिकों से प्रेरित हों और हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए मिलकर काम करें। कोई भी देश सही नहीं है, और हमारी भी कमियां हैं। इस स्वतंत्रता दिवस 2018 पर, हम अपने देश को महान बनाने के लिए नागरिकों के रूप में अपना काम करने का वचन देते हैं।

मैं एक बार फिर आपको अपने भाषण को ध्यान से सुनने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं और मुझे आप सभी के सामने अपनी बात रखने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। और आपको भी बात करने का मौका देना चाहता हूं। जय हिन्द! वन्दे मातरम!

Swatantrata Diwas Bhashan In Hindi Marathi Kannada

Hindi Speech On Independence Day 15 August 2018 Teachers & Students

Hindi Speech On Independence Day 15 August 2018 Teachers & Students

 

More Events

Top Posts & Pages

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

What Day is Today © 2018 Frontier Theme